झड़ते बालों से हैं परेशान, तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खा

बालों का झड़ना (Hair Fall Problem) एक आम समस्या बन चुकी है. आज हर दूसरा व्यक्ति झड़ते बालों और बालों से जुड़ी समस्याओं से परेशान है. वहीं सर्दियों में तो बालों को और ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है.
असंतुलित आहार.गलत जीवनशैली.दवाओं के दुष्प्रभाव के कारण.गंभीर संक्रमण या इंफेक्शन.शारीरिक तनाव से 2 या 3 महीने के बाद बालों का झड़ना एक सामान्य प्रक्रिया है.हार्मोन स्तर में आकस्मिक बदलाव के बाद भी ये हो सकता है.स्त्रियों में शिशु को जन्म देने के बाद यह होता है.खान-पान में परहेज करने पर.

बाल झड़ने के कारण

बालों में तेल से मसाज जरूर करना चाहिए. यह आपके बालों की ग्रोथ के लिए भी जरूरी है. बालों और सिर की ठीक तरह से तेल से मालिश करने से बालों के रोम में खून का प्रवाह बढ़ जाता है, जिससे बालों की जड़ें भी मजबूत होने लगती हैं और बालों का झड़ना धीरे-धीरे कम होने लगता है.

बालों की करें तेल से मसाज

झड़ते बालों की समस्या से निजात पाने के लिए आप प्याज के रस इस्तेमाल कर सकते हैं. यह न सिर्फ बालों की मजबूती बढ़ाने में मदद करता, बल्कि स्कैल्प को भी साल रखता है. इसके लिए आप स्कैल्प पर रूई की मदद से प्याज का रस लगाए और हल्के हाथों से मसाज करें. करीब 30 मिनट बाद साफ पानी से बालों को धो लें.

प्याज का रस

बालों को असमय सफेद होने से बचाने के अलावा करी पत्ता बालों की ग्रोथ में भी मदद करता है. इसके लिए आपको मुट्ठी भर करी पत्ते लेने हैं. इसे एक बर्तन में डालना है. अब इसमें आधा कप नारियल तेल मिला लें. इसके बाद दोनों चीजों को एक पैने में डालकर अच्छे से गर्म कर लेना है. जब तक ये काला न हो जाए. इसके बाद तेल को छान लें और अपने स्कैल्प पर लगाएं. इसे करीब एक घंटे के लिए छोड़ दें. बाद में इसे माइल्ड शैंपू से धो लें और फिर कंडीशनर लगाएं.

करी पत्ता

सेहत के साथ-साथ एलोवेरा आपके बालों के लिए भी फायदेमंद है. एलोवेरा आपके हेयर फॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. इसके लिए आप फ्रेश एलोवेरा की पत्ती ले लें. इसे बीच से काटकर उसके गूदे को निकाले लें और उसे बालों की जड़ों में लगाकर हल्की मसाज करें. करीब आधे घंटे बाद पानी से धो दें. जल्द ही आपको परिणाम देखने को मिल जाएंगे.

एलोवेरा भी है कारगर

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.
THANK YOU